Google Adsense approval tricks in hindi 2021 {100% Working}

Google Adsense approval tricks in Hindi 2021

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है  एक new fresh ब्लॉग में, आज के इस पोस्ट में बात करने वाले हैं की  Google Adsense approval  कैसे ले, Google Adsense kya hai और इससे क्या फायदा है सभी को इस  पोस्ट में बताने वाला हूं तो आप इस पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ते रहे.

Daily ना जाने कितने new ब्लॉगर  गूगल पर ढूंढते रहते हैं, या किसी से पूछते हैं, "A to Z Google Adsense approval tricks in hindi 2021" के बारे में, यह सब दिक्कत new ब्लॉगर को आती है जो नए-नए ब्लॉगिंग पर शुरुआत करते हैं, और अंततः परेशान होकर Google Adsense account buy करनी पड़ती है या फिर ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं.


सभी नए ब्लॉगर  का मन होता है, की एक दिन ब्लॉगिंग से पैसा आना शुरू हो जाए लेकिन यह सब जल्दी में नहीं होता.  चलिए कोई नहीं टॉपिक पर आते हैं Google Adsense approval कैसे ले.


किसी website पर Google Adsense  का approval  लेना इतना आसान नहीं है, जो पहली बार ब्लॉगिंग करते हैं इसीलिए इस पोस्ट में Google Adsense approval tricks in hindi 2021 के बारे में जानेंगे जिसमें  सभी पॉलिसी के बारे में  जानेंगे जो कि आप नीचे step by step फॉलो करके सीखेंगे.

इस Post में आप क्या जानने वाले :--

>Google Adsense क्या है?

>Google Adsense काम कैसे करता है?

>Google Adsense approval tricks in Hindi 2021

  • Domain Name  या Top Level Domain 
  • Quality Content या  Unique Content 
  • Niches या Topics
  • Images का इस्तेमाल
  • Other Ads Networks का इस्तेमाल
  • Blog पर Traffic क्या होना चाहिए?
  • Blog पर  Improtant pages 
  • Blog Theme एंड Blog Designing
  • Length Of Content
  • Supported Languages

>Google Adsense से आप कहां-कहां पैसे कमा सकते हैं

  • एप्लीकेशन: Applications
  • यूट्यूब: Youtube
  • वेबसाइट: Websites

 

Google Adsense क्या है?

Google  कंपनी के द्वारा चलाया गया Advertisement  Plateform को Google Adsense कहते हैं. GOOGLE ADSENSE एक Advertisement  प्रोग्राम है, जिसके जरिए Websites, Youtube एंड Applications पर  Ads दिखाया  जाता है,  यह दुनिया का सबसे Papular Advertisement नेटवर्क है.

यहां पर किसी साइट Owners के द्वारा Sign up करके अपने websites को कनेक्ट करता है यह सब Process करने के लिए कोई भी Fee नहीं लगती.

Google Adsense approval tricks in hindi 2021
Google Adsense

आप GOOGLE ADSENSE नेटवर्क के जरिए अपनी वेबसाइट पर मनचाहा Ads दिखा सकते हैं जिसके जरिए आपको कुछ Money  मिल सकता है, यह सब दूर की बात है सबसे पहले आपको वेबसाइट पर Content लिखना होगा और जिसके जरिए आपकी वेबसाइट पर visitors बढ़ेगी और आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन यह सब करने के लिए आपको Google Adsense ka Approval लेना पड़ेगा.


GOOGLE ADSENSE कैसे कार्य करता है

GOOGLE ADSENSE के काम करने के तरीके  बहुत आसान  है.

  • आपको GOOGLE ADSENSE का अकाउंट बनाना पड़ेगा, जिसमें से आपको GOOGLE ADSENSEका code को  अपने वेबसाइट पर Add  करके वेबसाइट  को Submit करना पड़ेगा.
  • अगर आपका वेबसाइट पर "Google Adsense approval" मिलता है, आप अपनी वेबसाइट Advertisement शुरू कर सकते हैं.
  • यदि आपने वेबसाइट पर Ads starts कर दिया है और आपके वेबसाइट पर Readers/visitors आती हैं,  उसके बाद आपका Earning  होती है.
  • Earning में भी हिस्सेदारी होती है जिसमें से GOOGLE ADSENSE के द्वारा 60% Website Owners  को दिया जाता है 40% गूगल खुद ही रख लेती है, इस प्रकार GOOGLE ADSENSE काम  करती हैं.


Google Adsense approval tricks in Hindi  2021

दोस्तों क्या आप GOOGLE ADSENSE ka approved  करवाना चाहते हैं,  तो आपको बहुत सारे Steps को follow करना पड़ेगा मैंने आज तक 10+ वेबसाइट पर Google Adsense का Approval ले चुका हूं और मुझे पता है कि Google Adsense approval कैसे लिया जाता है, वही Experiences को मैं इस पोस्ट पर शेयर करना चाहता हूं. Google Adsense approval लेने के लिए वेबसाइट ka age 6 months old होना चाहिए लेकिन मैं कभी-कभी 2 se 3 months के अंदर Approval ले चुका हूं, तो ऐसा कैसे होता है और Google Adsense approval tricks in hindi 2021 कैसे मिलता है इसको इस पोस्ट पर बताने वाला हूं आप इस blog को कंटिन्यू  पढ़ें जिससे आपको कोई दिक्कत या परेशानी ना हो.


Domain Name  या Top Level Domain 

क्या आप जानते हैं की "Google Adsense approval tricks in hindi 2021" लेने के लिए Domain Name  या Top Level Domain की जरूरत होती है,  यह Top Level Domain  क्या होती है,  जैसे:- > .COM, .ORG, .IN, . NET, .CO.IN, .XYZ  etc टॉप लेवल डोमेन होती है, Mai .xyz website me bhi adsense approved liya hun jaise: lotoo.xyz ko app dekh sakte hai.

दोस्त सबसे पहले आपको टॉप  लेबल डोमेन  Goodady , bigrock, namecheap, etc वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

आपको free domain name रजिस्टर्ड नहीं  करनी है, GOOGLE ADSENSE free domain पर Approval नहीं देती है,  लेकिन कभी-कभी फ्री डोमेन पर भी APPROVAL मिल जाती है.

आपको Subdomain का use भी नहीं करना  है.

जैसे:-

Mrsanjay.WordPress.com

mrsanjay.blogspot.com

आपको Free Domain के साथ-साथ Free hosting  का इस्तेमाल नहीं करना है, तो आप TLD को ही  use  करें.


Quality Content या  Unique Content 

बहुत सारे New  ब्लॉगर  google Adsense  का  Approve  लेने के लिए तरह-तरह की उपाय करते हैं लेकिन सबसे प्रमुख काम ही नहीं करते , सबसे प्रमुख काम  एक ही चीज है जिसका नाम है “Quality Content”. जी हां दोस्तों Quality कंटेंस किसी भी websites के लिए Main Parts होती है.

अगर आप ऐडसेंस का Approval लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले  Quality कॉन्टेंट Unique कंटेंट लिखना पड़ेगा, Quality content क्या होता है इसको जानने के लिए आगे पढ़े. 

Quality Content का मतलब अपना लिखा हुआ कॉन्टेंट, यह कांटेक्ट आपके द्वारा ही लिखा होना चाहिए,  आप किसी दूसरे का copy करते हैं तो यह  कॉन्टेंट  Plagiarism  कहलाता है,  आपको  किसी का  content Copy Paste नहीं करना चाहिए क्योंकि यहां किसी दूसरे का पोस्ट होता है, गूगल किसी भी पोस्ट को आसानी से पकड़ लेता है कि यह पोस्ट Unique है या फिर किसी का copy करके लिखा गया है, और copy कांटेक्ट पर Adsense नहीं मिलता है.

Quality Content के साथ-साथ आपको  पोस्ट पर ध्यान देना चाहिए जिसमें से Headings Subheadings और Grammer पर भी ध्यान देना चाहिए जिससे  किसी भी पोस्ट का  Quality बढ़ जाता है और आपको आसानी से "Google Adsense approval" मिल जाता है.


Blog post  का niche 

बहुत सारे new blogger है, जो किसी भी टॉपिक पर ब्लॉक लिख लेते हैं जिसे या परिणाम होता है कि वेबसाइट पर "Google Adsense approval tricks in hindi 2021" नहीं मिल पाता. इसीलिए न्यू ब्लॉगर को अच्छे से Niche Aur topics का इस्तेमाल करना चाहिए ,

मैंने भी पहले कुछ भी टॉपिक पर Blog पोस्ट लिखा करता था जिसका परिणाम मुझे ऐडसेंस APPROVAL नहीं मिला. क्योंकि मैंने कभी सही से Topic का चुनाव नहीं किया. आपको किसी भी Adults Niches का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और Downloading Websites का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए यदि आपने अपनी वेबसाइट पर डाउनलोडिंग लिंक लगा रखी है तो आपको ऐडसेंस APPROVAL नहीं मिलेगा.

ऐसे  टॉपिक का यूज़ कभी ना करें:

  • Movie download
  • Hacking
  • Drugs
  • Apk download

अगर आप Educations, healths, Technology से रिलेटेड कोई blog website बनाते हैं तो आपको ऐडसेंस का प्र बहुत जल्दी मिल जाएगा.


Copyright-free images का इस्तेमाल

Images का इस्तेमाल आपका ब्लॉग पर होना बहुत जरूरी है लेकिन यदि आपने किसी का images को कॉपी करके अपना वेबसाइट पर Use किया है तो या गलत है जिससे आपको ऐडसेंस APPROVAL नहीं मिल पाएगा. इसीलिए आप  अपना से Images Create कर सकते हैं या फिर किसी Free images providers websites से डाउनलोड करनी चाहिए,  जैसे:  pixels.com pixabay.com. 


Suggetion:  Images आप बहुत आसानी से बना सकते हैं :>

सबसे पहले आपको Internet से free को images डाउनलोड करना होगा और इमेज को किसी भी Editor के द्वारा Edit कर उसे अपना image बना सकते हैं जिसे आप  कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


Other Ads Networks का इस्तेमाल

अगर आपने किसी दूसरा Ads network का इस्तेमाल अपने वेबसाइट पर कर चुके हैं तो को "Google Adsense" नहीं मिलेगा, इसीलिए आपको दूसरे Ads network  को अपने वेबसाइट से हटाना पड़ेगा और उसके बाद वेबसाइट को Adsense के लिए भेज सकते हैं.

जैसे media.net, Revenuehits, Popupads, etc  वेबसाइट को Add नहीं करना चाहिए.

अगर आपने दूसरा ऐड नेटवर्क Add कर दिया हो तो आप उसे remove kar सकते हैं उसके बाद GOOGLE ADSENSE को request कर सकते हैं.


Blog पर Traffic क्या होना चाहिए?

मैंने अभी तक बहुत सारे वेबसाइट पर APPROVAL लिया है जिस blog पर ट्रैफिक का कोई  rule follow नहीं होता,  मैंने कभी कभी जीरो ट्रैफिक वेबसाइट पर Google Adsense approval tricks in hindi 2021 लिया हूं,  इसीलिए मैं नहीं मानता कि इनका कोई फर्क पड़ता है.  अगर आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आते हैं तो बहुत अच्छी बात है अगर नहीं आते तो कोई बात नहीं.


Blog पर  Improtant pages 

अगर आपने Website Design कर रखा हो उसमें पोस्ट भी  Write kar चुके हो, लेकिन अपने वेबसाइट पर  कोई भी Important Pages Create ना किया हो तो आपको "Google Adsense approval" नहीं मिल सकता है इसीलिए आपको सबसे पहले Pages Create करना पड़ेगा  जैसे: About Us, Contact Us, Disclaimer, Privacy Policy.


About us 

इस पेज पर आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट से Related contents लिखना होगा इसमें यह बताना होगा कि आपका वेबसाइट किससे रिलेटेड है और आपका वेबसाइट से में क्या बताया जाएगा.


Contact Us 

इस Page पर आपको अपने Contact Us Related  कंटेंट लिखना पड़ेगा जिसमें आपको यह बताना पड़ेगा कि वेबसाइट se कैसे Contact किया जाए.

जैसे:> Contact Form, Email , Facebook, Instagram, Twitter, etc .


Disclaimer:

इस Page पर आपको बताना पड़ेगा की आपके ब्लॉग के जरिए आप कौन-कौन से Information साझा कर रहे हैं इस  पेज को बनाना बहुत आसान है, इंटरनेट पर आपको Disclaimer Page Generator Tools मिल जाएगा जहां से आप Disclaimer Page बना सकते हैं.


Privacy Policy Page: 

इस पेज पर आपको बताना है कि आपके Websites पर User क्या करें और क्या-क्या ना करें. जैसे:- किसी भी user आपके blog को copy ना  करें और अपने ब्लॉग पर  इस्तेमाल  ना करें.

यह पेज किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है यदि आपके वेबसाइट पर Privacy Policy Page नहीं है तो आप Google Adsense approval tricks in hindi 2021 को सोच भी नहीं सकते.

अगर आपको Privacy Policy Page बनाना हो तो आप इंटरनेट पर Privacy Policy Page generator tools मिल जाएगी जहां से आप create कर सकते हैं.


Language support

क्या जानते हैं Adsense बहुत सारी Language को Support नहीं करती है इसीलिए आपको Supported Language पर ही Blogpost लिखना चाहिए. 

आप किसी भी Language का use  नहीं  कर सकते हैं, आप  उस  Language पर blog बनाएं,  जो adsense  friendly हो. जैसे आप India मैं रहते हैं तो आपको इंग्लिश हिंदी गुजराती जैसी कई Language  हैं जिसमें आप काम कर सकते हैं जिससे आपको आसानी से "Google Adsense approval tricks in hindi 2021" पर मिल जाएगा.


Website पर कितनी Post होनी चाहिए

किसी भी वेबसाइट पर GOOGLE ADSENSE का  Approval 5 या 10 पोस्ट पर नहीं मिलती, अगर मिल भी जाती है,  तो उस  वेबसाइट पर लिखे गए Article  कम से कम  1000 to  1500 words  तक के  होंगे.

अधिकांश वेबसाइट पर 20 से 35 पोस्ट के बीच  लिखे गए आर्टिकल  पर GOOGLE ADSENSE का Approved मिलती है.


Blog Theme एंड Blog Designing

अगर आपको GOOGLE ADSENSE का Approved लेना हो आपकी वेबसाइट का customization पूरा होना चाहिए. आपकी website बनकर ready नहीं है, आपका वेबसाइट अधूरा है तो आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई ना करें.  सबसे पहले आपको वेबसाइट्स को customization करना पड़ेगा जिसमें से सोशल मीडिया का link शेयर button होना बहुत जरूरी है, गूगल चेक करती है कि कौन सी वेबसाइट पर सोशल मीडिया लगी है या नहीं है जिस वेबसाइट पर Social media links होती है इस वेबसाइट को बहुत ज्यादा Preference देती है और   आसानी से Adsense मिल जाता है. और आपकी वेबसाइट का डिजाइन user friendly होना चाहिए जिससे user आसानी से read कर सके.


Webmaster Tool से Connect और Sitemap Submition

यदि आपने websites  पूरा complete कर रखा हो, और वेबसाइट पर बहुत सारे content भी  लिख रखे हो,  लेकिन आपने कभी भी website को Webmaster Tool और Sitemap create ना किया हो तो आपका वेबसाइट बेकार है यह कुछ काम का नहीं है, आपका वेबसाइट google पर Show नहीं करेगा और GOOGLE ADSENSE Identify नहीं कर पाएगा इसलिए वेबसाइट को Webmaster Tool Submit करना अति जरूरी है.


GOOGLE ADSENSE Disapproved होने के कारण

  1. आपके  ब्लॉग का Content illegal हो सकता है.
  2. आपने किसी डाउनलोड लिंक शेयर किया हो.
  3. आपकी वेबसाइट पर Important pages ना हो
  4. आप अपनी वेबसाइट पर GOOGLE ADSENSE का कोड  ना लगाए हो.
  5. आपका blog  का डिजाइन user-friendly ना हो
  6. आपका वेबसाइट पर लिखा गया Content copy-Pasted हो.
  7. Adsense अकाउंट पर गलत  Information  Add किया हो.
  8. आपकी वेबसाइट का डोमेन name top level ना हो.

तो ऐसे बहुत सारे कारण हो सकते हैं  disapproved  होने के,  इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट पर अच्छा से ध्यान देना चाहिए जब तक Approved ना मिला हो.


Google Adsense Account से कहां कहां Earning कर सकते हैं

GOOGLE ADSENSE अकाउंट पर आप different तरीका से पैसे कमा सकते हैं. यदि आपने  Google Adsense approval tricks in hindi 2021 ले लिए  होंगे तो यह जरूर पता होगा की ऐडसेंस का use करके कहां-कहां से  ऐसे कमाया  जा सकता है:

  • वेबसाइट
  • यूट्यूब
  • एप्लीकेशन


Websites

अगर आपके पास GOOGLE ADSENSE अकाउंट Approved  है तो आप अपनी वेबसाइट से Earning कर सकते हैं. आसान तरीका होता है जिसमें आप अपनी वेबसाइट पर Quality Content  लिखते हैं जिसके जरिए वेबसाइट पर Traffic आती है, visitors आते हैं और Ads  के जरिए वेबसाइट की  कमाई होती है .

वेबसाइट पर ऐडसेंस के जरिए Ads दिखती है और Ads पर कोई Reader क्लिक करता है तो Click  के आधार पर वेबसाइट पर पैसे मिलते हैं तो इस प्रकार वेबसाइट से Earning  होती है.


YouTube

यूट्यूब  एक बहुत Fastest Growing Video Uploading Plateform  है जहां पर कोई content creators, वीडियो क्रिएटर अपना वीडियो पब्लिश करके Adsense  के जरिए earning करते हैं. यहां पर भी वेबसाइट की तरह Ads Show  होते हैं और  Click के through  earning होती है.


Application

क्या आप एक Application Developer  हैं यदि हां तो आप एप्लीकेशन डिजाइन करके ऐडसेंस के Thruogh  पैसे कमा सकते हैं. इसमें यूट्यूब और वेबसाइट की तरह क्लिक होने से पैसे कमाए जाते हैं.


SUMMARY:-- GOOGLE ADSENSE APPROVAL Tricks in hindi 2021

यदि आपने पूरा पोस्ट पढ़ लिया होगा तो  जरूर पता चला होगा की ऐडसेंस का approve लेने का  क्या तरीका है जिसमें  बताया हूं कि  Google Adsense क्या है?, Google Adsense  कैसे काम करती है,  GOOGLE ADSENSE APPROVAL Tricks in hindi 2021  और adsense  से कहां  पैसे कमाए  जा सकते हैं.

पूरा पोस्ट read करने बाद, आप अपना फीडबैक कमेंट बॉक्स में शेयर करें और अच्छा लगा हो तो अपने मित्रों के साथ  साझा जरूर करें.

और आपका तहे दिल से blog पढ़ने के लिए धन्यवाद |||


More Posts-

how to register a domain name from Godaddy step by step guide
कंप्यूटर क्या है और computer की क्या विशेषताएं होते हैं?



Post a Comment (0)
Previous Post Next Post